अमेरिका में छत्तीसगढ़ियों का मान सम्मान : अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों की संस्था NACHA को मिला ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर अवॉर्ड


American me badha chhattisgarh ka gaurav : अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों का अमेरिका में भी बढ़ा मान, छत्तीसगढ़ियों की संस्था नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) को ऑर्गनाइजेशन ऑफ द इयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवॉर्ड अमेरिका के शिकागो में आयोजित 10वें वार्षिक ग्लोबल कम्यूनिटी ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में दिया गया है। पिछले दिनों आयोजित एक भव्य समारोह में अमेरिकी सांसद (हाउस आफ रिप्रजेंटेटिव्स सदस्य) डैनी डेविस व एमेक्स लीडरशिप ने यह पुरस्कार प्रदान किया।

NACHA शिकागो की कार्यकारी अध्यक्ष दीपाली सरावगी, उपाध्यक्ष सोनू जोशी और वंदना दडसेना, कोषाध्यक्ष रागिनी साहू, संयुक्त सचिव शशि साहू, सांस्कृतिक प्रमुख खुशबू बंसल, सलाहकार और कार्यकारी अभिजीत जोशी, मुनीश कैस्थ, शंकर फतवानी, गीता खेतपाल, ब्रजेश साहू, प्रशांत गुप्ता और कार्यकारी उपाध्यक्ष तिजेंद्र साहू ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

NACHA के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने कहा कि यह पुरस्कार प्राप्त करना हमारे लिए बेहद गर्व की बात है। संयुक्त राज्य अमेरिका व अन्य देशों में छत्तीसगढ़ को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य बिना थके प्रयास कर रहे हैं। यह पहला पुरस्कार है जो NACHA को USA के वरिष्ठ राजनेता से प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार सभी स्वयंसेवकों को समर्पित है, जो संगठन की मदद कर रहे हैं और छत्तीसगढ़ संस्कृति को भारत से बाहर बढ़ावा दे में सहायक हैं। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलने से राज्य में औद्योगकि निवेशकों और पर्यटकों को आकर्षित करने में भी कफूप मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी जताई अपनी खुशी : मुख्यमंत्री बघेल ने ग्लोबल कम्यूनिटी ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने पे NACHA को बधाई दी और उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ समृद्ध संस्कृति व लोक परम्पराओं में रचा-बसा प्रदेश है, जिसकी खूबियों व खुबसूरतीयो को देश-दुनिया तक पहुंचाना हर छत्तीसगढी लोगो का गौरव है। अब धीरे धीरे NACHA विश्व में छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक वाहक बन रहा है, यह छत्तीसगढ़ के लिए काफी खुशी की बात है। अपने पिछले अमेरिका दौरे में मुख्यमंत्री ने संगठन के प्रतिनिधियों से मुलाकात भी की थी।

बीते 2017 से काम कर रहा है NACHA : भरत के बाहर छत्तीसगढ़ की विरासत व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नाचा की शुरुआत 2017 को शिकागो में हुआ था। पिछले 4-5 वर्षों में यह एक अंतरराष्ट्रीय संस्था बन चुका है। कई देशों व शहरों में इसकी शाखाएं बन गई हैं। यह संस्था राज्य को बढ़ावा देने व वैश्विक स्तर पर छत्तीसगढ़ समुदाय का समर्थन करने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रमों की मेजबानी करती है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *