क्या सच में बाहुबली मूवी की शूटिंग छत्तीसगढ़ के बस्तर के हांदावाड़ा जलप्रपात में हुआ था?, जानिए पूरा सच : बाहुबली के एक सीन में छत्तीसगढ़ के बस्तर का जलप्रपात

हांदावाड़ा जलप्रपात : यह छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर के पास स्थित छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची जलप्रपात है। जो ना केवल छत्तीसगढ़ अपितु पूरे भारत की ऊंची जलप्रपातों में से एक है। अब सबसे बड़ी बात यह आती है कि इतना ऊंचा झरना होने के बाद भी इसके बारे में काफी कम लोगो की ही क्यों पता है?,अब तक यह छीपा हुआ क्यों है?

जरूर पढ़े-अगर आपको इस रहस्य के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को अच्छी तरीके से पढ़े

हांदावाड़ा में बाहुबली मूवी के शूटिंग होने का दावा : आज हम आपको बताना चाहेंगे की क्या सच में बाहुबली मोवी की शूटिंग इसी झरने पर हुआ था। और यदि नही तो इतनी बाते कैसे सामने आई। आखिर क्यों लोगिसे बाहुबली के एक सीन से जोड़कर देखते है।

 

यह भी पढ़े – अनुज शर्मा की जीवन कहानी, कैसे एक गांव का एक मामूली लड़का छत्तीसगढ़ का बना सुपरस्टार।

तो हम आपको यह स्पष्ट बताते है कि दरअसल बाहुबली के एक सीन के शुटिंग के लिए छत्तीसगढ़ के बस्तर के पास स्थित नारायणपुर नामक जिले से करीब 75 km. की दूरी पर ओरछा ब्लॉक नाम की एक मुख्यालय स्थित है। जहां एक छोटा सा गांव है, के हांदावाड़ा जलप्रपात को चुना गया था। लेकिन काफी संदिग्ध जगह एवं नक्सली गतिविधियो के चलते वहां पर यह शुटिंग नही हो पाई जिसके कारण डायरेक्टरों को अपना प्लेन चेंज करना पड़ा तथा इसी जलप्रपात के समान आर्टिफिशियल झरने बना कर बाहुबली के शुटिंग किए जाने का दावा किया जाता है।

 

यह भी पढ़े-कैसे मैनपाट में पानी की धारा गहराई से ऊंचाई की ओर बड़ी तेजी से स्वतः बहती है क्या यहां गुरुत्वाकर्षण बल विपरीत दिशा में काम करती है? जाने पूरा सच।

स्पष्ट है की बाहुबली मूवी की शूटिंग हांदावाड़ा में कदाचित नही हुआ था लेकिन तब से लेकर अब तक वहां के स्थानीय निवासियों द्वारा इसे बाहुबली झरने के रूप में जाना जाता है। साथ ही उस समय से ही यह छत्तीसगढ़ के साथ साथ पूरे भारत के लोगो में प्रसिद्ध होता चला गया। और अब यहां आने वाले पर्यटको की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़े – रतनपुर स्थित खुटाघाट डैम जो छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े बांधों में से है। जिसका निर्माण अंग्रेजो ने कराया था।

अब सबसे बड़ा सवाल था उत्पन्न हुआ की इतनी विशाल एवं सुन्दर दृश्य तथा प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण होने के बाद भी यहां काफी कम लोग क्यों आते है। तो इसका एक ही कारण है वहा है यहां की पहुचमार्ग जो की काफी मुस्किल एवं तरो से भरा हुआ है। यहां पहुंचने के लिए लोगो को कई किलोमीटर पैदल ही चलना पड़ता है। पूरी पहाड़ को पर करना पड़ता है। और वो भी घने जंगलों से होकर, साथ ही मावादियो के दर से भी यहां लोग काफी कम आते है। 

 

यह भी पढ़े-मरही माता मंदिर, घने जंगलों में ट्रेन के पटरी के ठीक किनारे स्थित है चमत्कारी इतिहास वाली मां मरही माता मंदिर।

 

लेकिन वर्तमान में नक्सली गतिविधियों के कमी एवं जागरूकता के साथ ही लोगो में इस जगह की खूबसूरती को देखने की चाह पर्याटको को यहां पर खींच लाती है। इस जलप्रपात की सुंदरता देखते ही बनती है। आप भी यहां इसकी सुन्दरता को निहारने एवं iske दृश्य को देखने अवस्य आए।

 

पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तो को भी जरूर शेयर करे और हमसे जुड़े धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *