छत्तीसगढ़ का महुआ पहुंचा लंदन : चीनी के ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल, Mahua of Chhattisgarh reached London

 

Gariyaband chhattisgarh: गरियाबंद जिले के देवभोग वन धन विकास केंद्र में महिला समूह फूड ग्रेड महुआ तैयार कर रही हैं, जिसकी मांग लंदन तक जा पहुंची है। पिछले साल 116 रुपये प्रति किलो की दर पर गोवा और लंदन में यहां का 180 क्विंटल महुआ फूल बिका था। इंग्लैंड में चीनी के विकल्प के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है।

 
भूपेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित वन धन विकास केंद्र है। इस केंद्र में प्रसंस्कृत (Processed) होने वाले वनोपजों में महुआ फूल बहुत अहम है। पहली बार देवभोग वन धन विकास केंद्र में महिला समूह महुआ फूल प्रोसेस कर फूड ग्रेडिंग महुआ फूल तैयार कर रही हैं। केंद्र में काम देख कर रहे प्रभारी प्रबंधक देवेन्द्र बेहेरा ने बताया कि वन धन केंद्र में सवेरा महिला सहायता समूह प्रोसेसिंग से लेकर पैकिंग तक का काम कर रही हैं।
 
 
यह खबर “दैनिक भास्कर” की न्यूज पोर्टल से ली गयी है, इस खबर को विस्तार से पढने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लीक करे…https://www.bhaskar.com/local/chhattisgarh/raipur/gariaband/news/mahua-of-chhattisgarh-reached-london-used-as-a-sugar-substitute-huge-demand-for-energy-drinks-laddoos-biscuits-made-from-mahua-131098598.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *