नंदनवन जंगल सफारी रायपुर छत्तीगढ़ || NandanVan Zoo Naya Raipur

Chhattisgarh Tourism

नंदनवन जंगल सफारी नया रायपुर छत्तीसगढ़: नंदनवन जंगल सफारी, छत्तीसगढ़ राज्य के नया रायपुर में स्थित है। रायपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 35 किलोमीटर तथा स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा रायपुर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नंदनवन जंगल सफारी का कुल क्षेत्र 800 एकड़ सुंदर प्राकृतिक संपदा के साथ, हरे भरे रंगो में फैला हुआ है। यहां स्थित कई तरह के स्वदेशी पौधों की प्रजातियां भी हैं, जो की जानवरों के लिए प्राकृतिक आवास का भी निर्माण करती हैं। इसमें 130 एकड़ का ‘खांडवा जलाशय’ नामक जल निकाय भी स्थित है, जो कई प्रवासी पक्षियों को आकर्षित करता है। 
 

सफारी क्षेत्र में, अब तक चार सफारी बनाए गए हैं जो कुछ इस तरह है:

1. शाकाहारी वन्यप्राणी सफ़ारी : यह क्षेत्र करीब 30 हेक्टेयर के इलाके में फैला हुआ है, जहां शाकाहारी वन्यप्राणी को रखा गया है।

 

2. भालू सफारी : यह करीब 20 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमे भालू वन्य जीव को सामिल किया है।

 

3. टाइगर सफारी : यह क्षेत्र करीब 20 हेक्टेयर के इलाके में फैला हुआ है, जो पूरी तरह से टाइगर के लिए रिजर्व है।

 

4. शेर सफारी : यह क्षेत्र लगभग 20 हेक्टेयर के इलाके में फैला हुआ है, जो की शेर वन्यजीव के लिए बनाई गई है।

 
 
सफारी का पूरा क्षेत्र करीब 5 मीटर की ऊंचाई के चेन लिंक बाड़ द्वारा ढक दिया गया है। जो 1.5 मीटर तथा 60 डिग्री के शीर्ष पर झुके हुए है। क्षेत्र में पर्याप्त वनस्पति, आश्रय तथा जल निकाय हैं। सफारी एवं सेवा सड़क के साथ ग्रीन बेल्ट भी बनाया गया है तथा 55000 पौधों को सफ़ारी के अंदर रहवास में सुधार करने के लिए लगाया गया है।
 

वहां बाड़े के माध्यम से जाया जाएगा जिसमें प्रवेश तथा निकास डबल द्वार की व्यवस्था के माध्यम से होगा साथ ही आगंतुक वाहन निर्दिष्ट सड़क पर कम गति पर सफारी के भीतर चल पाएगा।

 

यह भी पढ़े: महामाया मंदिर रायपुर, रहस्यमई मां महामाया देवी रायपुर की संपूर्ण इतिहास

 

ये 4 सफारी अर्थात् टाइगर सफ़ारी, शाकाहारी वन्यप्राणी सफ़ारी, शेर सफारी एवं भालू सफारी सभी आगंतुकों के लिए तैयार हैं। वर्तमान में टाइगर सफारी में कुल 3 बाघ ही रखे गए हैं, 80 हर्बिवोर को हर्बिवोर सफ़ारी में रखा गया है जिसमें चीतल, सांभर, ब्लू बुल, बार्किंग डीयर एवं ब्लैक बक शामिल हैं। भालू सफारी में वर्तमान में कुल 4 भालू हैं।

 

यह भी पढ़े: पहले सुपारी के बराबर की आकर की थी ये प्रतिमा, 500 सालों में अब तक इतनी बढ़ गई है आकार, लगातार हो रहे है चमत्कार, जाने मंदिर के बारे में पूरी जानकारी..!

 

नंदनवन जंगल सफारी रायपुर
नंदनवन जंगल सफारी

 

नंदनवन जंगल सफारी कैसे पहुंचें (How to reach Nandanvan Zoo New Raipur) :-

 

सड़क मार्ग द्वारा: रायपुर सेक्टर से करीब 39 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अतः आप यहां सड़क मार्ग द्वारा टैक्सी बस किसी भी माध्यम से पहुंच सकते है।

 

रेल मार्ग द्वारा: नजदीकी रेलवे स्टेशन रायपुर रेलवे स्टेशन है, जहां से इसकी दूरी महज 35 किलोमीटर, अतः रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप आसानी से टैक्सी अथवा बस या फिर किसी भी निजी वाहनों के माध्यम से यहां पहुंच सकते है।

 

हवाई मार्ग द्वारा: अगर आप काफी दूर से यहां भ्रमण हेतु आना चाहते है, तो आप यहां के नजदीकी हवाई अड्डे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर पहुंच कर केवल 18 किमी की दूरी सड़क मार्ग से तय कर आसानी से यहां पहुंच सकते है।

 

 

जरुरी सूचना: हमने और हमारी टीम ने अपनी तरफ से जितनी जानकारी जुटा पाई हमने आप तक पंहुचा दी लेकिन इसकी सत प्रतिसत सत्यता की जिम्मेदरी हम नही लेते है हमसे कुछ लिखने में भूल हो सकती है या टिकट के दाम कम या ज्यादा हो सकते है…

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *